Current Affairs 22th January 2018

0
33

Daily Hindi Current Affairs 22th January 2018

अगर आप किसी भी सरकारी exam की तयारी कर रहे है और आप  current affairs नही पढ़ रहे है तो ये आपकी सफलता में बाधा बन सकता है यहां Yugdeep Classes आपके लिए Upsc Hindi Current Affairs 22th January 2018 (Daily Current Affairs in Hindi 2018) लेकर आया है जिस्से आप Daily Current Affairs in Hindi 2018 जान पाये

Bank Exam, IBPS PO, SBI, RBI Upsc Hindi Current Affairs 22th January 2018 और अधिक प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए Daily Current Affairs 2018 Question & Answer. UPSC, TNPSC, IAS, RBI और Daily Current Affairs 2018 । UPSC Current Affairs 2018 को पढ़ें और  Latest Current Affairs 2018 के प्रश्न और उत्तर पर कोशिश करें, यह फायदेमंद Upsc Hindi Current Affairs 22th January 2018  संसाधन, अंतर्राष्ट्रीय मामलों, राष्ट्रीय, खेल, व्यापार, 2018 के बैंकिंग वर्तमान मामलों की घटनाओं और अधिक के लिए तथ्यों को पैदा करता है,

1.विश्व आर्थिक मंच में शामिल होने के लिए डॉवोस के लिए प्रधान मंत्री मोदी छोड़ेंगे

Image result for PM Modi Leaves for Davos to Attend World Economic Forumविश्व आर्थिक मंच की 48 वीं वार्षिक बैठक में भाग लेने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी डेवोस, स्विट्जरलैंड के लिए रवाना हुए। वह सबसे बड़े भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे जिसमें वित्त मंत्री अरुण जेटली, वाणिज्य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु शामिल हैं। इस वर्ष की वार्षिक बैठक की विषय ‘एक खंडित दुनिया में साझा भविष्य बनाना’ है भारत के छह केन्द्रीय मंत्रियों, दो मुख्य मंत्रियों, 100 से अधिक सीईओ और कई अन्य उच्च प्रोफ़ाइल उपस्थित व्यक्ति डब्ल्यूईएफ में भारत के दल का हिस्सा होंगे। डब्ल्यूईएफ 2018 में इस समय सभी सह-अध्यक्ष महिलाएं शामिल हैं जिनमें महिलाओं के सबसे बड़े सदस्य होंगे।

2. ईईटीई ने साइबर सुरक्षा को मजबूत करने के लिए साइबर सुरक्षा की शुरूआत की

Image result for MEITY Launches Cyber Surakshit Bharat to Strengthen Cybersecurityइलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (मीटवाई) ने राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस डिवीजन (एनएजीडी) और उद्योग भागीदारों के साथ मिलकर ‘साइबर सुरक्षा रक्षा’ की घोषणा की। साइबर सुरक्ष्य भारत जागरूकता, शिक्षा और सक्षमता के तीन सिद्धांतों पर संचालित किया जाएगा। साइबर सुरक्षत भारत अपनी तरह की पहली सार्वजनिक-निजी भागीदारी है और साइबर सुरक्षा में आईटी उद्योग की विशेषज्ञता का लाभ उठाएगा।

Current Affairs 21th January 2018

3. तेलंगाना, टोक्यो बॉडी साइंस एमओयू नगरपालिका अपशिष्ट ज्वलन के लिए

Image result for Telangana, Tokyo Body Sign MoU for Municipal Waste Incinerationतेलंगाना सरकार ने हैदराबाद में नगरपालिका ठोस अपशिष्ट भस्म के संबंध में टोक्यो के स्वच्छ प्राधिकरण के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए थे। दोनों निकायों ने नगरपालिका ठोस अपशिष्ट भस्म सुविधाओं में ज्ञान का आदान-प्रदान किया और भविष्य में तकनीकी सहयोग को ध्यान में रखते हुए मानव संसाधन एक्सचेंजों को प्राप्त करने का प्रयास किया।

4. सुषमा स्वराज ने कराईकल में पुडुचेरी की पहली डाकघर का उद्घाटन किया

Image result for Sushma Swaraj Inaugurates Puducherry 1st POPSK at Karaikalपोंडिचेरी का पहला डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीओपीएस) का उद्घाटन श्रीमती द्वारा किया गया। कराईकल में विदेश मामलों के मंत्री सुषमा स्वराज। करैक्कल में पीओपीएसके जनवरी, 2017 में योजना के शुभारंभ के बाद से 60 वीं पीओपीएसके हैं। यह पुडुचेरी के संघ राज्य क्षेत्र में काम करने वाला पहला पोप है।

 

5. सुदीप लखटकिया को राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड के नए डीजी के रूप में नियुक्त किया गया

Image result for Sudeep Lakhtakia appointed as New DG of National Security Guardवरिष्ठ आईपीएस अधिकारी सुदीप लखटकिया को ‘काली बिल्ली’ कमांडो फॉर एनएसजी के नए महानिदेशक (डीजी) के रूप में नियुक्त किया गया है। अधिकारी वर्तमान में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) मुख्यालय नई दिल्ली में एक विशेष डीजी के रूप में सेवा कर रहे हैं। वे मौजूदा एस पी सिंह से पदभार संभालेंगे जो 31 जनवरी को एनएसजी डीजी के पद से रिटायर होंगे।

6. छत्तीसगढ़ में आयोजित भारत का पहला कूड़ा महोत्सव

Image result for Festival Organised in Chhattisgarhछत्तीसगढ़ में रायपुर नगर निगम ने तीन दिवसीय ‘कछा महोत्सव 2018’ का आयोजन किया यह भारत का पहला कूड़ा महोत्सव है त्यौहार का उद्देश्य जागरूकता बढ़ाने, शहर में रचनात्मक रूप से उत्पन्न कचरे का उपयोग करना, और कचरे के रूप में लेबल किए जाने वाले चीजों का पुन: उपयोग करने के लिए कई तकनीकों का प्रदर्शन करना है।

Current Affairs 21th January 2018

7. वीएफएस समावेशी विकास सूचकांक पर भारत 62 वें स्थान पर है

Image result for world economic forumविश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) के समावेशी विकास सूचकांक पर उभरती हुई अर्थव्यवस्थाओं के बीच भारत का 62 वां स्थान रहा। रिपोर्ट में चीन 26 वें स्थान पर है और पाकिस्तान 47 वें स्थान पर है। नॉर्वे दुनिया की सबसे समावेशी उन्नत अर्थव्यवस्था बनी हुई है, जबकि लिथुआनिया फिर उभरती अर्थव्यवस्थाओं की सूची में सबसे ऊपर है, रिपोर्ट के अनुसार। 2017 में भारत के 79 विकासशील अर्थव्यवस्थाओं के बीच 60 वें स्थान पर था। उन्नत अर्थव्यवस्थाओं के अलावा नॉर्वे में शीर्ष तीन में आयरलैंड, लक्ज़मबर्ग, और स्विटजरलैंड का स्थान है।

8. मुंबई में 40 इलेक्ट्रॉनिक बसों की घोषणा मुख्यमंत्री फडनवीस ने की

Image result for Mumbai to get 40 electric buses announcement by CM Fadnavisप्रदूषण लोगों पर कड़ी टक्कर मार रहा है और इस स्थिति को रोकने के लिए, अधिकारी इस समस्या से दूर होने के तरीके तलाशने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। सौर ऊर्जा पर काम कर रहे इलेक्ट्रिक बसों और ट्रेन ने बहुत ज्यादा ध्यान आकर्षित किया है और अधिकारियों और अधिकारियों के इस अनूठे कदम के लिए लोगों की सराहना की है। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने मंजूरी दी और मुंबई की सड़कों पर 40 इलेक्ट्रॉनिक बसों को चलाने के लिए ट्वीट किया। इस अवधारणा को तीन सदस्य अरमान जैन, मुर्तजा कोटवाला और मुख्यमंत्री दायेट ने सीएम फैलोशिप प्रोग्राम के तहत काम किया था। अपने हिस्से में योगदान करने के उद्देश्य से, वे मुंबई के साथ इलेक्ट्रॉनिक बसों को उपलब्ध कराने के विचार के साथ आए। बेस्ट ने इस विचार को क्रियान्वित करने के लिए नई बसों को खरीदने के निविदा जारी की।

Current Affairs 21th January 2018

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here