Current Affairs 23th December 2017

0
36

Hindi Current Affairs 23th December 2017

अगर आप किसी भी सरकारी exam की तयारी कर रहे है और आप  current affairs नही पढ़ रहे है तो ये आपकी सफलता में बाधा बन सकता है यहां Yugdeep Classes आपके लिए Upsc Hindi Current Affairs 23th December 2017 (Daily Current Affairs in Hindi 2017) लेकर आया है जिस्से आप Daily Current Affairs in Hindi 2017 जान पाये

Bank Exam, IBPS PO, SBI, RBI Upsc  Hindi Current Affairs 23th December 2017 और अधिक प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए Daily Current Affairs 2017 Question & Answer. UPSC, TNPSC, IAS, RBI और Daily Current Affairs 2017 । Upsc Current Affairs 2017 को पढ़ें और  Latest Current Affairs 2017 के प्रश्न और उत्तर पर कोशिश करें, यह फायदेमंद  Upsc Hindi Current Affairs 23th December 2017  संसाधन, अंतर्राष्ट्रीय मामलों, राष्ट्रीय, खेल, व्यापार, 2017 के बैंकिंग वर्तमान मामलों की घटनाओं और अधिक के लिए तथ्यों को पैदा करता है,

1.देश भर में छात्रों के लिए भारतीय विदेश नीति लेने के लिए विदेश मंत्रालय ने सैम की शुरूआत की

Country

भारतीय मामलों विदेश नीति को जनता के लिए लाने के उद्देश्य के साथ विदेश मंत्रालय ने एसएईईईपी- ‘छात्र और विदेश मंत्रालय की भागीदारी कार्यक्रम’ नामक एक पहल के साथ आ गया है। विदेश मंत्रालय के तहत, विदेश नीति को समझने में उनकी मदद करने के लिए छात्रों से बात करेंगे। सैमईप का मुख्य उद्देश्य पूरे देश के छात्रों के लिए भारतीय विदेश नीति और इसकी वैश्विक गतिविधियां लेना है। इस कार्यक्रम के तहत, सभी मंत्रालय के अधिकारियों – अंडर-सेक्रेटरी और उसके ऊपर – को उनके गृह नगरों में जाने के लिए कहा जाएगा, खासकर उनके अल्मा मैटर्स।

2. राष्ट्र 235 दिसंबर मनाया जाता है किसान दिवस मनाया जाता है

23rd December

23 दिसंबर को किसान दिवस (किसान दिवस) हर साल पांचवीं प्रधान मंत्री की जयंती मनाने के लिए मनाया जाता है। वह 28 जुलाई 1 9 7 9 से 14 जनवरी 1 9 80 तक शुरू हुए एक बहुत ही छोटी कार्यकाल के लिए भारत के प्रधान मंत्री थे। एक किसान नेता, स्वर्गीय चौधरी चरण सिंह एक किसान परिवार के थे। यही कारण था कि वे स्वयं को किसानों के मुद्दों से संबंधित कर सकते थे, इसलिए उन्होंने उनसे समर्थन करने के लिए सबसे अच्छा किया। जब वह 1 9 7 9 में भारत के प्रधान मंत्री बने, तो उन्होंने किसानों के जीवन में सुधार के लिए कई बदलाव किए। यह एक दिलचस्प तथ्य भी है कि भारत के प्रधान मंत्री के रूप में, चौधरी चरण सिंह ने कभी भी लोकसभा का दौरा नहीं किया। मोरारजी देसाई के शासनकाल के दौरान उन्होंने उप प्रधान मंत्री के रूप में भी काम किया। उन्होंने 1 9 7 9 के बजट को पेश किया, जिसे किसानों की सभी जरूरतों को पूरा करने के लिए डिजाइन किया गया था। भारतीय किसानों के पक्ष में इसकी कई नीतियां थीं

3. केंद्र सरकार ने गंगा ग्राम स्वच्छता सम्मेलन में गंगा ग्राम परियोजना का शुभारंभ किया

Swachata Sanmelan

केंद्र सरकार ने नई दिल्ली में गंगा ग्राम स्वच्छता सम्मेलन में औपचारिक रूप से ‘गंगा ग्राम’ परियोजना शुरू की थी। अपने स्वच्छ गंगा मिशन के हिस्से के रूप में – नमामी गांगे, गंगा ग्राम परियोजना, ग्रामीणों की सक्रिय भागीदारी के साथ पवित्र नदी के तट पर स्थित गांवों के समग्र विकास के लिए एक एकीकृत दृष्टिकोण है।

 

4. रूस के उप प्रधान मंत्री दिमित्री रोजोजिन ने भारत की यात्रा की

Prime Minister

रूस के उप प्रधान मंत्री दिमित्री रोजोजिन नई दिल्ली में आए। वह व्यापार, आर्थिक, वैज्ञानिक, तकनीकी और सांस्कृतिक सहयोग (आईआरआईजीसी-टीईसी) पर भारत-रूस अंतर-सरकारी आयोग की बैठक के सह-अध्यक्ष होंगे। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज श्री रोगोजिन की मेजबानी करेंगे और भारतीय पक्ष की अगुवाई करेंगे। बैठक आईआरआईजीसी-टीईसी के तहत विभिन्न कार्य समूहों और उप समूहों द्वारा प्राप्त प्रगति की समीक्षा के लिए दोनों पक्षों को सक्षम करेगी

5. आयुष मंत्रालय ने आयुर्वेदिक उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए अपने हथियार खोल दिए हैं

Ayurvedic products

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के साथ आयुष मंत्रालय का हाथ; इंटरनेशनल एआरजीईए 2017 को आयोजित करने के लिए भारतीय वाणिज्य और उद्योग संघ (फिक्की) और फार्मेक्सिल की फेडरेशन – आयुष और वेलनेस पर अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी और सम्मेलन का पहला संस्करण ‘आयुष की निर्यात क्षमता को बढ़ाना’ विषय के साथ। इस घटना में कई गणमान्य व्यक्तियों और निर्माताओं ने भाग लिया था। आयुष क्षेत्र में मानकीकरण और गुणवत्ता नियंत्रण से संबंधित महत्वपूर्ण विषयों के दौरान, आयुष और व्यापार अवसरों की निर्यात क्षमता में वृद्धि, एकीकृत हेल्थकेयर।

6. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद उत्तर कोरिया पर नए प्रतिबंध लगाती है

North Korea

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने उत्तर कोरिया के खिलाफ बैलेस्टिक मिसाइल के अपने नवीनतम प्रक्षेपण के जवाब में नए नियमों को मंजूरी दे दी है जो प्योंगयांग कहते हैं कि अमेरिका की मुख्य भूमि पर कहीं भी पहुंचने में सक्षम है। परिषद द्वारा अपनाई गई संकल्प में उत्तर कोरिया के परिष्कृत तेल के आयात पर तेजी से कम सीमाएं शामिल हैं, 24 महीने के भीतर विदेशों में काम कर रहे सभी उत्तरी कोरिया के घर वापस आते हैं और देश से और देश में कोयला और तेल सहित जहाजों पर तस्करी करने वाले जहाजों पर कार्रवाई की जा रही है। उत्तर कोरिया के छठे और सबसे मजबूत परमाणु परीक्षण विस्फोट के जवाब में 3 सितम्बर को अपनाया गया प्रस्ताव, उत्तर कोरिया को सभी प्राकृतिक गैस तरल पदार्थ आयात करने और कंडेनसेट पर प्रतिबंध लगा दिया।

7. मेड-इन-इंडिया सर्फस टू एयर मिसाइल QRSAM सफलतापूर्वक ओडिशा तट से निकाल दिया गया

QRSAM

मेड-इन-इंडिया ‘भूतल-से-वायु मिसाइल QRSAM को सफलतापूर्वक ओडिशा के तट पर एक रक्षा आधार से रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन द्वारा निकाल दिया गया था। गृहिणीदार उच्च गति वाले हथियार प्रणाली दुश्मन रडार को धोखा दे सकती है जिससे यह पता लगाना मुश्किल हो जाता है, वह हवाई लक्ष्य, टैंक, बंकरों और लघु-सीमा वाली मिसाइलों को नष्ट करने में सक्षम है। चंडीपुर-ए-समुद्र में इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज (आईटीआर) के लॉन्चिंग कॉम्प्लेक्स-आई (एलसी-आई) में घुमाए गए ट्रक-आधारित लॉन्च प्लेटफॉर्म पर घुड़सवार एक कुत्ते से शॉर्ट-रेंज हथियार प्रणाली को निकाल दिया गया था। यह एक अत्यधिक मोबाइल एयर डिफेंस सिस्टम है जो एक मिनट से भी कम समय में 25 किमी की दूरी पर कई लक्ष्य को नष्ट कर सकता है। अपनी कक्षा में एक अनूठी प्रणाली माना जाता है, मिसाइल की उम्मीद है कि मध्यम श्रेणी की सतह से हवा वाली मिसाइल आकाश को पूरक होगा।

8. केंद्रीय कैबिनेट ने चरण 3 के तहत 680 एफएम चैनलों की नीलामी को मंजूरी दी

680 FM Channels

केंद्रीय कैबिनेट ने एफएम रेडियो निजीकरण के चरण III के तहत पूरे देश के 236 शहरों में 683 निजी एफएम रेडियो फ्रीक्वेंसी की नीलामी को मंजूरी दी। तीसरे चरण में इन चैनलों की बिक्री संभवतः 10,000 से ज्यादा लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से भारत-भारत के आधार पर रोजगार देने की संभावना है। एफएम नीलामों का तीसरा बैच जम्मू-कश्मीर और उत्तर-पूर्वी राज्यों की सीमा क्षेत्रों में शहरों सहित, जिसमें निजी 100,000 से कम आबादी है, निजी एफएम रेडियो उपस्थिति के साथ शहरों को कवर करेगी। एफएम चरण III नीलामियों के पूरा होने के साथ, सरकार सभी 29 राज्यों को कवर करने की योजना बना रही है।

9. विजय रूपाणी गुजरात के मुख्यमंत्री और नितिन पटेल उनके उप

Deputy CM

विजय रुपानी गुजरात के मुख्यमंत्री और नितिन पटेल के उनके उपमुख्य मंत्री के रूप में बने रहेंगे, भारतीय जनता पार्टी ने राज्य की राजधानी गांधीनगर में पार्टी के नव निर्वाचित विधायकों की बैठक के बाद घोषणा की है। भाजपा ने 99 सीटों पर जीत हासिल की थी, सरकार बनाने के लिए बहुमत के लिए सिर्फ सात और अधिक की आवश्यकता थी और पिछली बार जीतने वाली तुलना में 16 कमियां थीं।

10. उत्तर प्रदेश ने हुप व्यापारियों के लिए मौत की सजा के लिए बिल पास किया

Hooch Traders

उत्तर प्रदेश सरकार ने अवैध शराब के व्यापार में शामिल लोगों के लिए मौत की सजा और आयु कारावास वैध कर दिया है अगर यह उपभोक्ताओं की मौत की ओर जाता है राज्य विधानसभा में पारित एक्साइज (संशोधन) विधेयक 2017, 10 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाता है। इसके अलावा, बिल द्वारा 10 वर्ष तक की कारावास और 5 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया है यदि शराब के कारण व्यर्थ शराब के कारण विकलांगता यह 10 वर्ष तक सश्रम कारावास और नकली शराब के उपभोग की वजह से विकलांगता के मामले में छह साल से कम और पांच लाख रुपए से कम नहीं है और तीन लाख से कम नहीं है।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here