Current Affairs 23th January 2018

0
33

Daily Hindi Current Affairs 23th January 2018

अगर आप किसी भी सरकारी exam की तयारी कर रहे है और आप  current affairs नही पढ़ रहे है तो ये आपकी सफलता में बाधा बन सकता है यहां Yugdeep Classes आपके लिए Upsc Hindi Current Affairs 23th January 2018 (Daily Current Affairs in Hindi 2018) लेकर आया है जिस्से आप Daily Current Affairs in Hindi 2018 जान पाये

Bank Exam, IBPS PO, SBI, RBI Upsc Hindi Current Affairs 23th January 2018 और अधिक प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए Daily Current Affairs 2018 Question & Answer. UPSC, TNPSC, IAS, RBI और Daily Current Affairs 2018 । UPSC Current Affairs 2018 को पढ़ें और  Latest Current Affairs 2018 के प्रश्न और उत्तर पर कोशिश करें, यह फायदेमंद Upsc Hindi Current Affairs 23th January 2018  संसाधन, अंतर्राष्ट्रीय मामलों, राष्ट्रीय, खेल, व्यापार, 2018 के बैंकिंग वर्तमान मामलों की घटनाओं और अधिक के लिए तथ्यों को पैदा करता है,

1.  उपाध्यक्ष वेंकैया नायडू ने कैंसर का इलाज करने के लिए प्राचीन तरीकों का पता लगाने के लिए चिकित्सा शोधों से आग्रह किया

 Hindi Current Affairs,Hindi Current Affairs 23th January 2018,Current Affairs 23th January 2018,Hindi Current Affairs Image result for Vice president Venkaiah Naidu urges medical researches to explore ancient methods to cure Cancerप्राचीन भारतीय चिकित्सा प्रणालियों का प्रयोग रोगियों के इलाज के लिए डॉक्टरों द्वारा किया जाना चाहिए। जड़ों में वापस आना और रोगियों के उपचार के लिए आयुर्वेद का उपयोग करना उन्हें आसानी से और जल्दी से ठीक होने में सक्षम होगा। बीमारियों से पीड़ित लोगों को जल्दी स्क्रीनिंग दी जानी चाहिए ताकि उन्हें बीमारी और इस प्रक्रिया में आवश्यक उपचार के बारे में पता चले।

2. भारत 2018 में 7.4% पर बढ़ेगा: अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष

 Hindi Current Affairs,Hindi Current Affairs 23th January 2018,Current Affairs 23th January 2018,Hindi Current Affairs Image result for India to Grow at 7.4% in 2018: International Monetary Fundअंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के मुताबिक, भारत को 2018 में 7.4% की वृद्धि के साथ चीन के 6.8% के मुकाबले बढ़ने का अनुमान है, जिससे यह उभरती हुई अर्थव्यवस्थाओं में सबसे तेजी से बढ़ते देश बन गया है। माल और सेवा कर (जीएसटी) के निर्धारण और कार्यान्वयन के कारण, भारत की अर्थव्यवस्था 2016 में 6.7% तक थोड़ा धीमा कर दी। वर्ष 2017 में, भारत की विकास दर 6.7% पर आ गई। विश्व आर्थिक मंच के दौरान स्विट्जरलैंड के दावोस में जारी अपने नवीनतम विश्व आर्थिक आउटलुक अपडेट में, आईएमएफ ने 2019 में भारत के लिए 7.8% की वृद्धि दर का अनुमान लगाया था।

Current Affairs 22th January 2018

3. चीन ने सिर्फ दो महीनों में 24 गीगावॉट का उत्पादन किया, जिससे यह सौर ऊर्जा का सबसे बड़ा उत्पादक बन गया

 Hindi Current Affairs,Hindi Current Affairs 23th January 2018,Current Affairs 23th January 2018,Hindi Current Affairs Image result for China adds 24 GW in just two months making it biggest producer of solar energyअक्षय ऊर्जा का उपयोग दिन-प्रतिदिन लगभग हर जगह बढ़ रहा है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सौर ऊर्जा के इस्तेमाल में वृद्धि पर भी तौला और बेहतर और स्वच्छ भविष्य के लिए ‘सूर्यपुत्र’ राष्ट्रों को भी लाया। सौर ऊर्जा का उपयोग चीन द्वारा नोट किया गया था जब देश ने जुलाई 2017 के दौरान अपने राष्ट्रीय कुल में 10.52 गीगावाट (जीडब्ल्यू) को जोड़ने की क्षमता हासिल की थी, इसके अलावा 24.4 गीगावॉट क्षमता के अलावा जो पहले छह महीनों में स्थापित किया गया था साल। देश पहले से ही दुनिया में सौर ऊर्जा का सबसे बड़ा उत्पादक है, और यह किसी भी समय जल्द ही बदलने की संभावना नहीं लगता है। अकेले पिछले दो महीनों में, चीन ने 24.02 गीगावॉट सौर ऊर्जा क्षमता जोड़ा है। इसे संदर्भ में रखने के लिए, इस साल के शुरूआती आंकड़ों ने ऑस्ट्रेलिया की कुल क्षमता 6 जीडब्ल्यू के आसपास रखी, यह आंकड़ा 2020 तक दोगुना करने का अनुमान है। वर्तमान में अमेरिका की कुल क्षमता 44.7 गीगावॉट है। इस बीच, चीन ने पहले ही 2020 के अंत तक 105 गीगावॉट की क्षमता तक पहुंचने के अपने लक्ष्य को मंजूरी दी थी। देश ने अब तक 112.34 गीगावॉट प्राप्त किया है, और इस तरह 2017 के लिए अपने पूर्वानुमान को छू लिया, अब यह अनुमान लगाया गया है कि इस वर्ष की स्थापना 40 से 45 गीगावॉट के बीच होगी ।

4. श्रीलंका ने 1 जुलाई से गैर-एयरबैग से सुसज्जित वाहनों का आयात प्रतिबंधित किया है

 Hindi Current Affairs,Hindi Current Affairs 23th January 2018,Current Affairs 23th January 2018,Hindi Current Affairs Image result for Sri Lanka bans import of non-airbag equipped vehicles from July 1श्रीलंका ने वाहनों के आयात को प्रतिबंधित किया, जो ड्राइवर और फ्रंट सीट यात्री, एंटी-लॉकिंग ब्रेकिंग सिस्टम मानकों (एबीएस) के लिए एयरबैग नहीं लेते और चालक के लिए तीन सूत्री सीट बेल्ट और फ्रंट और रियर सीट पर यात्रा करने वाले यात्रियों को प्रतिबंधित करते हैं। प्रस्तावित उत्सर्जन मानकों और सुरक्षा उपायों के अनुपालन में आवश्यक समायोजन करने के लिए मोटर वाहन आयातकों और निर्माताओं द्वारा किए गए अभ्यावेदन पर विचार करने के बाद यह निर्णय। तदनुसार, मोटर वाहनों का आयात, जो यूरो IV या इसके समकक्ष के उत्सर्जन मानकों के नीचे हैं और निम्न सुरक्षा मानकों का अनुपालन नहीं करते हैं, पूरी तरह से 1 जुलाई 2018 से प्रभावी होंगे।

5. माल्टा के वल्लेटटा संस्कृति की यूरोप की राजधानी बनती है

 Hindi Current Affairs,Hindi Current Affairs 23th January 2018,Current Affairs 23th January 2018,Hindi Current Affairs Image result for Malta's Valletta Becomes Europe's Capital of Cultureमाल्टा की राजधानी आधिकारिक रूप से यूरोपियन कैपिटल ऑफ़ कल्चर 2018 नाम वाले वेल्टा, वेलहेटा ने नीदरलैंड्स के एक शहर लीउवर्डेन के साथ शीर्षक का हिस्सा रखा होगा। विशेष रूप से, ‘संस्कृति की यूरोपीय राजधानियों’ की पहल का उद्देश्य यूरोपीय संस्कृति की विविधता को उजागर करना और एक आम सांस्कृतिक क्षेत्र से संबंधित नागरिकों की भावना को बढ़ाने के लिए है

Current Affairs 22th January 2018

6. शटलर सिद्धार्थ सिंह ने स्वीडिश ओपन जूनियर बैडमिंटन शीर्षक जीता

Image result for Shuttler Siddharth Singh Wins Swedish Open Junior Badminton Titleयुवा भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी सिद्धार्थ प्रताप सिंह ने स्वीडन में उप्साला में फाइनल में डेनमार्क के मैड्स क्रिस्टोफोर्सन को सीधे गेम जीतकर स्वीडिश ओपन जूनियर इंटरनेशनल सीरीज़ को अपना पहला अंतरराष्ट्रीय खिताब हासिल किया। अपना पहला करियर फाइनल खेलने के बाद, सिद्धार्थ ने 33 मिनट की मुकाबले में क्रिस्टोफर्सन को पुरुष एकल खिताब का दावा करने के लिए हराया।

7. वेस्टइंडीज 2018 महिला विश्व ट्वेंटी 20 मेजबान

Image result for West Indies to Host 2018 Women’s World T20इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने घोषणा की है कि 2018 नवंबर में वेस्टइंडीज की महिला विश्व टी 20 के संस्करण का आयोजन नवंबर 2018 में किया जाएगा। मेजबान विंडिज 2016 में कोलकाता में ऑस्ट्रेलिया पर जीत हासिल कर खिताब का बचाव करेंगे। तीन जगहों का चयन वेस्ट इंडीज क्रिकेट द्वारा बोली प्रक्रिया के माध्यम से किया गया था और आईसीसी द्वारा इसकी पुष्टि कर दी गई है। पिछले पांच आयोजन पुरुषों के आयोजन के साथ खेले जाने के बाद कैरेबियाई में नवंबर का आयोजन आईसीसी महिला विश्व ट्वेंटी -20 की पहली एकमात्र खिलाड़ी होगा।

8. नई दिल्ली में आयोजित भारत-एशियान व्यापार और निवेश सम्मेलन

Image result for India-ASEAN Business & Investment Conference Held in New Delhiभारत-आसियान व्यापार और निवेश सम्मेलन नई दिल्ली में आयोजित 25 जनवरी को मील का पत्थर यादगार शिखर सम्मेलन से पहले। सम्मेलन में वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु ने व्यापार संबंधों को सुदृढ़ बनाने के लिए भूमि के माध्यम से उन्नत कनेक्टिविटी पर जोर दिया। भारत-आसियान साझेदारी की रजत जयंती 25 जनवरी को नई दिल्ली में एक अप्रत्याशित शिखर बैठक के साथ मनायी जा रही है। आसियान के बारे में संक्षिप्त- आसियान 10 दक्षिण-पूर्वी एशियाई देशों का समूह है, इस क्षेत्र में शांति और स्थिरता बनाए रखने वाले सदस्य देशों के बीच व्यापार और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने का लक्ष्य है, भारत और आसियान भागीदारी 1992 में शुरू हुई, आसियान देशों ने 2000 से 70 अरब डॉलर का निवेश किया है, भारत ने पिछले 17 सालों में आसियान देशों में 40 अरब डॉलर का निवेश किया है।

9. भारत, निवेश के लिए 5 वां सबसे आकर्षक मार्केट: पीडब्ल्यूसी सर्वे

Image result for India, 5th Most Attractive Market for Investments: PwC Surveyग्लोबल कंसल्टेंसी पीडब्ल्यूसी के सीईओ के सर्वेक्षण के मुताबिक, भारत निवेश के लिए पांचवें सबसे आकर्षक बाजार के रूप में उभरा है और वैश्विक आर्थिक विकास पर आशावाद रिकॉर्ड स्तर पर है। वैश्विक निवेश के लिए अमेरिका सबसे ऊपर है वैश्विक सीईओ के लगभग 46% विकास के लिए तीन सबसे महत्वपूर्ण देशों में से एक के रूप में अमेरिका को देखते हैं, क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर चीन (33%) और जर्मनी (20%) क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं। भारत (9%) जापान (8%) को 2018 में पांचवें सबसे आकर्षक बाजार के रूप में बाधित करता है।

10. ओएनजीसी एचपीसीएल में 51.11% हिस्सेदारी हासिल करता है

Image result for ONGCपब्लिक सेक्टर एक्सप्लोरेशन विशाल तेल और प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) को पीएसयू हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) में नियंत्रित हिस्सेदारी हासिल करने के लिए सहमति मिली है। यह लेनदेन 36, 9 15 करोड़ रुपये के लिए होगा। ओएनजीसी द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक, उसने एचपीसीएल (एचपीसीएल का 51.11% का प्रतिनिधित्व करते हुए) के शेयरों को खरीदने के लिए भारत के राष्ट्रपति के साथ एक शेयर खरीद समझौते में प्रवेश किया है। यह अधिग्रहण केन्द्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उद्यमों को जोड़ने के लिए सरकार के उद्देश्य के अनुरूप है ताकि उन्हें उच्च जोखिम उठाने की क्षमता मिल सके और खुद को पैमाने की अर्थव्यवस्थाओं का लाभ मिल सके।

Current Affairs 22th January 2018

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here