Current Affairs 24th December 2017

0
42

Daily Current Affairs in Hindi 2017- 

अगर आप किसी भी सरकारी exam की तयारी कर रहे है और आप  current affairs नही पढ़ रहे है तो ये आपकी सफलता में बाधा बन सकता है यहां Yugdeep Classes आपके लिए Upsc Current Affairs 24th December 2017 (Daily Current Affairs in Hindi 2017) लेकर आया है जिस्से आप Daily Current Affairs in Hindi 2017 जान पाये

Bank Exam, IBPS PO, SBI, RBI Upsc Current Affairs 24th December 2017 और अधिक प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए Daily Current Affairs 2017 Question & Answer. UPSC, TNPSC, IAS, RBI और Daily Current Affairs 2017 । Upsc Current Affairs 2017 को पढ़ें और  Latest Current Affairs 2017 के प्रश्न और उत्तर पर कोशिश करें, यह फायदेमंद  Upsc Current Affairs 24th December 2017  संसाधन, अंतर्राष्ट्रीय मामलों, राष्ट्रीय, खेल, व्यापार, 2017 के बैंकिंग वर्तमान मामलों की घटनाओं और अधिक के लिए तथ्यों को पैदा करता है,

1. 7 वें अंतरराष्ट्रीय कॉफी महोत्सव की मेजबानी करने के लिए बेंगलुरु-

Coffee Festival

इंडिया इंटरनेशनल कॉफी फेस्टिवल (आईआईसीएफ) का सातवां संस्करण 16-19 जनवरी को बेंगलुरु में आयोजित किया जाएगा। चार दिन के आईआईसीएफ 2018, भारतीय कॉफी संस्थान और भारतीय कॉफी कंपनियों द्वारा विश्व स्तर पर भारतीय कॉफी को बढ़ावा देने के लिए आयोजित किया जा रहा है। अधिकारियों के मुताबिक, आईआईसीएफ 2018 अंतर्राष्ट्रीय कॉफी संगठन की विश्व कॉफी सम्मेलन के लिए पूर्ववर्ती होगी, जिसे 2020 में बंगलुरु में भारत द्वारा आयोजित किया जा रहा है।

2. एयरटेल पेमेंट्स बैंक के सीईओ शशी अरोड़ा ने इस्तीफा दे दिया- 

Arora Resigns

एयरटेल पेमेंट बैंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी शशी अरोड़ा ने हाल ही में भारत के सबसे बड़े दूरसंचार ऑपरेटर और अपने भुगतान बैंक के इलेक्ट्रॉनिक खातों-ई-केवाईसी सत्यापन प्रक्रिया के लिए आधार का उपयोग करने पर नियमों के कथित उल्लंघन के सामने विवाद के बाद कंपनी छोड़ दी है। वह 2006 के बाद से वरिष्ठ नेतृत्व की भूमिका में एयरटेल के साथ जुड़े रहे हैं। एयरटेल पेमेंट्स बैंक के ई-केवाईसी लाइसेंस का निलंबन रद्द नहीं किया गया है।

3. एसबीआई कार्ड और भारत पेट्रोलियम लॉन्च बीपीसीएल एसबीआई कार्ड- 

BPCL SBI Card

एसबीआई कार्ड, क्रेडिट कार्ड प्रदाता और भारत पेट्रोलियम, भारत की प्रमुख पेट्रोलियम कंपनी ने बीपीसीएल एसबीआई कार्ड लॉन्च की घोषणा की – देश में सबसे पुरस्कृत ईंधन सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड। बीपीसीएल एसबीआई कार्ड कार्डधारकों के लिए प्रति वर्ष 70 लीटर मुफ्त ईंधन की पेशकश करेगा। कार्डधारक देश भर में 14,000 भारत पेट्रोलियम ईंधन स्टेशनों पर ईनाम को बचा सकते हैं और बीपीसीएल एसबीआई कार्ड को इस तरह की व्यापक पहुंच के साथ एकमात्र ईंधन सह-ब्रांड कार्ड बना सकते हैं। यह वीज़ा प्लेटफार्म पर शुरू किया गया है।

4. लेफ्टिनेंट जनरल बी एस साहवत ने एनसीसी के महानिदेशक के रूप में कार्यभार संभाला- 

NCC

लेफ्टिनेंट जनरल बी एस साहवत ने राष्ट्रीय कैडेट कोर के नेतृत्व में अपने महानिदेशक के रूप में पदभार ग्रहण किया। जनरल अधिकारी एक तीसरी पीढ़ी के सेना अधिकारी है। वह राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खडकवासला और भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून के पूर्व छात्र हैं। दिसंबर 1 9 80 में उन्हें 13 वीं बटालियन (रेजांग ला), कुमाऊं रेजिमेंट में कमीशन किया गया था। 2008 में बिहार में कोसी नदी के बाढ़ के दौरान उन्हें सेना पदक से सम्मानित किया गया है।

5. Quikr सभी स्टॉक डील में एचडीएफसी के डिजिटल, रियल्टी इकाइयों को प्राप्त करता है- 

Stocks Deal

भारत के सबसे बड़े बंधक ऋणदाता एचडीएफसी ने अपनी रीयल्टी ब्रोकरेज बिजनेस एचडीएफसी रियल्टी और इसके डिजिटल रीयल एस्टेट बिजनेस एचडीएफसी डेवलपर्स को बेच दिया है जो एचडीएफसी आरईडी (रियल एस्टेट डेस्टिनेशन) का मालिक है, ऑनलाइन क्लासिफाइड खिलाड़ी क्िकर को। ऑल स्टॉक डील को देखेंगे कि एचडीएफसी ने दो व्यवसायों के लिए क्विर में लगभग 3.5% हिस्सेदारी खरीदी है, जो कि सामूहिक रूप से 357 करोड़ रुपये के मूल्य वाले हैं।

6. एम। सुब्बारायडू ने पेरू के गणराज्य में भारत के अगले राजदूत नियुक्त किया- 

Peru

वर्तमान में विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव श्री एम। सुब्बारायडू को पेरू गणराज्य में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है। उम्मीद है कि वह शीघ्र ही अपना कार्यभार संभालेंगे।

7. मिशन स्वच्छ ऊर्जा: महाराष्ट्र ने सौर ऊर्जा के जरिये 25,000 मेगावाट बिजली पैदा करने की योजना बनाई है- 

Solar power

सौर ऊर्जा के जरिए 25,000 मेगावाट बिजली पैदा करने के लिए महाराष्ट्र ने स्थापित किया बल्कि राज्य के रूप में राज्य में अक्षय ऊर्जा के माध्यम से लगभग 7,500 मेगावाट बिजली पैदा करने में सबसे ऊपर है। 7,500 मेगावाट उत्पादन क्षमता वाले अक्षय ऊर्जा के माध्यम से बिजली उत्पादन में एक राज्य। सरकार इस क्षमता को 10,000 मेगावाट तक ले जाना चाहती है।

8. नेपाल के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शीर्ष नेताओं को डायल करते हुए नेपाल के शांति और विकास के लिए सहायता का आश्वासन दिया- 
Nepal

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा, सीपीएन-यूएमएल के अध्यक्ष केपी शर्मा ओली और सीपीएन-माओवादी केंद्र के अध्यक्ष पुष्पा कमल दहल के साथ टेलीफोन पर बातचीत की। हमारी खुली सीमा हमारे अद्वितीय संबंधों का प्रतिबिंब है उन्होंने दोस्ती के इन बंधनों को मजबूत करने के लिए भारत की प्रतिबद्धता की पुष्टि की और व्यापक विकास और पुनर्निर्माण परियोजनाओं पर आने वाली सरकार के साथ काम किया। भारत और चीन की शांति और समृद्धि के लिए, ओली ने नेपाल यात्रा के लिए भारतीय प्रधान मंत्री को भी आमंत्रित किया और कहा कि वह नई सरकार के गठन के तुरंत बाद भारतीय प्रधान मंत्री को एक आधिकारिक निमंत्रण भेज देंगे।

9. भारत और रूस ने आर्थिक और सांस्कृतिक संबंधों को मजबूत करने के लिए वार्ताएं कीं-

Russia

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज रूस के उप प्रधान मंत्री दिमित्री रोजोजिन से मिलने के साथ व्यापार, आर्थिक, वैज्ञानिक, तकनीकी और सांस्कृतिक सहयोग पर भारत-रूस अंतर-सरकारी आयोग की बैठक आयोजित कर रहे हैं। श्री रोजोजिन नई दिल्ली पहुंचे। वह वरिष्ठ रूसी सरकारी अधिकारियों और व्यापार और उद्योग के प्रतिनिधियों के साथ है। बैठक में आईआरआईजीसी-टीईसी के तहत विभिन्न कार्य समूहों और उप-समूहों द्वारा प्राप्त प्रगति की समीक्षा करने के लिए दोनों पक्षों को सक्षम किया जाएगा और सहयोग के नए क्षेत्रों पर भी चर्चा की जाएगी जो द्विपक्षीय व्यापार और निवेश को मजबूत कर सके। इस शाम को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात की जाएगी।

10. एसएसबी सिक्किम, भूटान सीमा क्षेत्र में स्थिति डकोलाम को मजबूत करती है- 

Doklam

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि एसएसबी भारत और चीन के बीच डॉकलाइट के मुद्दे के बाद सिक्किम और भूटान सीमा क्षेत्र में अपनी स्थिति को मजबूत कर रहा है। आज नई दिल्ली में एसएसबी की 54 वीं स्थापना दिवस परेड में बोलते हुए, सिंह ने कहा, उनके मंत्रालय ने एसएसबी की अलग-अलग खुफिया शाखा बनाने की मांग को मंजूरी दी है। इस संबंध में 650 पदों के निर्माण को मंजूरी भी दी गई है। सीमावर्ती इलाकों के पास रहने वाले लोग रणनीतिक संपत्ति हैं और सरकार अपने कल्याण के लिए समर्पित है। गृह मंत्रालय और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के बीच संचार के प्रत्यक्ष चैनल को स्थापित करने के लिए एक मोबाइल ऐप लॉन्च किया गया था। यह ध्यान में रखते हुए कि किसी भी तरह के आक्रामकता पड़ोसियों के साथ विवाद पैदा हो सकता है

Read Also:-

Current Affairs 24th December 2017

Current Affairs 23th December 2017

Current Affairs 13th December 2017

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here